विश्व हिन्दी सम्मेलन में (World Hindi Conference)

Tags

 विश्व हिन्दी सम्मेलन में (World Hindi Conference)



दुनिया में शायद ही कोई देश होगा जहां हिन्दी नहीं बोली जाती हो। जिसके कारण विश्व आर्थिक मंच की गणना के अनुसार यह विश्व की दस शक्तिशाली भाषाओं में शामिल है। वैश्विक स्तर पर हिन्दी के प्रचार-प्रचार के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। 
प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन-
सन् 1975 में पहला विश्व हिन्दी सम्मेलन 10-14 जनवरी तक महाराष्ट्र राज्य के नागपुर में आयोजित किया गया था। विश्व हिंदी सम्मेलन की संकल्पना राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा द्वारा 1973 में की गई थी। और तब से अब तक देश के साथ विदेशों में 11 बार विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया जा चुका है।

11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन-
विश्व हिन्दी सम्मेलन 2018 (World Hindi Conference)

हाल ही में 11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन तीसरी बार लघु भारत कहे जाने वाले मॉरीशस में 18-20 अगस्त 2018 तक स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सभा केन्द्र (गोस्वामी तुलसीदास नगर परिसर) पाई में किया गया। यह सम्मेलन भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा मॉरीशस सरकार के सहयोग आयोजित किया गया था।
शुभंकर (लोगो) एवं विषय-
11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन का शुभंकर (लोगो) भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर तथा मॉरीशस के राष्ट्रीय पक्षी डोडो को मिलाकर रूचित यादव द्वारा डिजाइन गया था। सम्मेलन का मुख्य विषय हिन्दी विश्व और भारतीय संस्कृति पर आधारित था।
Ruchit yadav

सम्मान-
परंपरा अनुसार सम्मेलन में हिंदी के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए 18 मॉरीशसीय तथा 18 विदेशी हिन्दी सेवी विद्वानों को एवं 2 भारतीय तथा 3 विदेशी संस्थानों को विश्व हिंदी सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सम्मेलन में श्री पावुलूरि शिवराम कृष्णय्या तथा स्व. श्री ब्रजलाल धनपत को विशिष्ट हिन्दी सम्मान एवं मॉरीशस के हिन्दी शिक्षक श्री शिवपूजन गौतम लालबिहारी तथा श्रीमती नारायणी हीरामन को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी शिक्षक का सम्मान भी दिया गया।
1975 से 2018 तक का आयोजन-
मॉरीशस में इसके पहले भी 1976 में द्वितीय विश्व हिन्दी सम्मेलन और 1993 में चतुर्थ विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया जा चुका है। भारत में 1975 में प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन, 1983 में तृतीय विश्व हिन्दी सम्मेलन एवं 2015 में दसवां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसके अलावा 1996 में पांचवां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन ट्रिनिडाड एण्ड टोबेगो में, 1999 में छठा विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन यूके में, 2003 में सातवां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन सूरीनाम में, 2007 में आठवां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन अमरीका में और 2012 में नौवां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था। 

अगला आयोजन-
इसके साथ ही 12वां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन फिजी में प्रस्तवावित किया गया हैं। 


EmoticonEmoticon