Ramon Magsaysay Award (रेमन मैगसेसे पुरस्कर )

Tags

 Ramon Magsaysay Award (रेमन मैगसेसे पुरस्कर )






Ramon Magsaysay

रेमन डेल फिएरो मैगसेसे 30 दिसम्बर 1953 को फिलीपींस के सातवें एवं द्वितीय विश्व युद्ध के बाद फिलीपींस के तीसरे राष्ट्रपति थे। रेमन डेल फिएरो मैगसेसे 1950 के दशक में अपने भूमि सुधार कार्यक्रमों के माध्यम से कम्युनिस्टों की घुसपैठ को नाकाम करने के लिए जाने जाते है। उनके कार्यकाल को आधुनिक फिलीपींस इतिहास का सबसे स्वच्छ और भ्रष्टाचार मुक्त माना जाता है। उनके कार्यकाल में फिलीपींस में व्यापार और उद्योग का विकास  तेजी हुआ। इसके साथ ही देश ने खेल, संस्कृति और विदेशी मामलों में अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त भी की। जिसके कारण उनके कार्यकाल को फिलीपींस का गोल्डन युग भी कहा जाता है। लेकिन दुर्भाग्य से 17 मार्च 1957 को एक विमान दुर्घटना में रेमन डेल फिएरो मैगसेसे की मौत हो गई।

इस महान शख्सियत की याद में अप्रैल 1957 में न्यूयॉर्क के रॉकफेयर ब्रदर्स फंड के ट्रस्टियों एवं फिलिपिन्स सरकार की सहमति से रेमन मैगसेसे पुरस्कार फाउंडेशन की स्थापना की गई। रेमन मैगसेसे पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा 1958 से रेमन मैगसेसे पुरस्कार दिया जा रहा है। यह पुरस्कार हर साल 31 अगस्त को रेमन मैगसेसे जयंती के अवसर पर फिलीपिंस के सांस्कृतिक केन्द्र मनीला एवं राजधानी में दिया जाता है।

पहला रेमन मैगसेसे पुरस्कार 31 अगस्त 1958 को भारत के विनोबा भावे सहित इंडोनेशिया, फिलीपींस, ताइवान ( चीन गणराज्य), श्रीलंका और फिलीपीन सहित एशिया के पांच व्यक्तियों एवं संस्थाओं को अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया था।

Raman Magsaysay Award 1958


रेमन मैगसेसे पुरस्कार एशिया के व्यक्तियों एवं संस्थाओं को उनके अपने क्षेत्र में विशेष रूप से उत्कृष्ट कार्य के दिया जाता है। यह पुरस्कार एशिया से बाहर के उन व्यक्तियों एवं संस्थाओं को भी दिया गया है, जिन्होंनें एशियाई देशों हित में काम किया हो। साथ ही यह एशिया का सबसे प्रतिष्टित पुरस्कार होने के कारण इसे एशिया का नोबल पुरस्कार भी कहा जाता है। 
यह पुरस्कार 5 श्रेणियाँ
(1)शासकीय सेवा (Government Service)
(2) सार्वजनिक सेवा (Public Service)
(3) सामुदायिक नेतृत्व (Community Leadership)
(4) पत्रकारिता, साहित्य तथा सृजनात्मक संप्रेषण कला (Journalism, Literature, and the Creative Communication Arts)
(5) शांति तथा अंतर्राष्ट्रीय सद्भावना (Peace and International Understanding)
के लिए दिया जाता था। सन् 2001 से छठवां क्षेत्र
(6) उभरता नेतृत्व (Emergent Leadership) में भी दिया जा रहा है।
इसके साथ ही 2009 से अवर्गीकृत (Uncategorized) में भी यह पुरस्कार दिया जा रहा है।


EmoticonEmoticon